आज़ादी एक सफर थिएटर से प्रभावित हुए - नलिन सिंह



नई दिल्ली ,हमारा देश, भारत, एक गौरवशाली इतिहास के साथ एक प्राचीन भूमि है। हमारी समृद्ध परंपरा और विभिन्नताओं ने भारत को एक प्रतिष्ठित भूमि बनाया।बहुत कठिन संघर्ष के बाद भारत को आजादी मिली। स्वतंत्रता दिवस भारतीयों के लिए सबसे खास दिन है,और हो भी क्यों ना कई वर्षो के बाद भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी जो मिली. पर इस बिच हम यह भूल जाते है की ये आज़ादी हिमे किसने और कैसे दिलाई! अपने देश भक्तो को याद करते हुए और उन्हें श्रद्धांजलि दिते हुए बिते सोमवार ,नई दिल्ली स्थित,अलायन्स फ्रैंकैसे, एम. एल भारतीए ऑडिटोरियम,72 लोधी एस्टेट, मे एक शाम शहीदों के नाम की और साथ ही उन्हें श्रद्धांजलि दी! आजादी - एक सफर नाटक  में यह दिखाने का प्रयास किया गया है कि किस प्रकार हमारे देश की स्वतंत्रता, अलग-अलग व्यक्तित्वों के प्रयासों के कारण अलग-अलग विचार धाराओं के साथ एक ही लक्ष्य के साथ मिलती है। यह उन महान क्रांतिकारियों के संघर्ष और त्याग को श्रद्धांजलि है जिन्होंने अपनी मातृभूमि को ब्रिटिश सरकार के बंधनों से मुक्त करने के लिए अपनी जान का त्याग किया था। नाटक जलियांवाला  बाग  नरसंहार से अपनी यात्रा शुरू करता है जो वर्ष 1 9 1 9 से 15 अगस्त 1 9 47 में स्वतंत्रता दिवस तक अपनी यात्रा पूरी करता है । इस युग के महान देशभक्त  इतने  विविध  विचारधाराओं  के  साथ कैसे आए और स्वतंत्र भारत में हवा को सांस लेने के लिए एक ही लक्ष्य के लिए लड़ते है

आज़ादी - एक सफर के चीफ गेस्ट रहे नलिन सिंह जी, जो कि , एक्टर, डायरेक्टर, राइटर और एन.आर.ए.आई मास कम्युनिकेशन स्कूल के संस्थापक है! और साथ ही गाँधी तो हिटलर, अनफ्रीडम और माय वर्जिन जैसी फिल्मो का निर्देशन कर चुके है और अब वह आज़ादी- एक सफर थिएटर से इतने प्रभावित है की अब वह इस पर एक फिल्म बनाना चाहते है! प्ले के दुरान नलिन जी ने कहा की मुझे अपने भारतीय होने पर गर्व है! में आज़ादी एक सफर की फिल्म का निर्देशन जरूर करूँगा!

इसके निर्देशक ,नवोदित शर्मा है जिन्होंने इसे लिखा है और निर्देशित किया है। नवोदित जी, नवम स्टूडियो वर्क्स फाउंडेशन के संस्थापक हैं। थिएटर नाटकों में अभिनय का उनके पास 10 से अधिक वर्षों का समृद्ध अनुभव है। उन्होंने 6 साल की उम्र से अपनी अभिनय यात्रा शुरू की। नवोदित पेशे से एक डिजिटल विपणक है। वह अंतरराष्ट्रीय विपणन और आईटी में एक कंप्यूटर इंजीनियर और एमबीए है।

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours