मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत कांगड़ा में 64 परियोजनाओं के लिए आवेदन स्वीकृत

धर्मशाला (शालिनी) उपायुक्त केके सरोच ने जानकरी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत कांगड़ा जिला में 64 परियोजनाओं के लिए आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। इन परियोजनाओं पर लगभम 9.52 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश प्रस्तावित है तथा इससे लगभग 319 व्यक्त्यिों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा।
सरोच ने मंगलवार को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए गठित समिति की धर्मशाला में आयोजित बैठक के उपरांत यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि इन परियोेजनाओं में 11 परियोजनाएं विनिर्मित उत्पादन व 53 परियोजनाएं सेवा क्षेत्र की हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत 40 लाख तक की मशीनरी और उपकरण पर महिला उद्यमी को 30 प्रतिशत अनुदान व अन्य को 25 प्रतिशत अनुदान मिलेगा तथा तीन वर्षों तक ब्याज  में 5 प्रतिशत की दर से अनुदान भी दिया जायेगा।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जो लोग अपना उद्योग लगाना चाहते हैं अथवा सेवा क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं, वे विकास खंडों में कार्यरत प्रसार अधिकारी उद्योग या महा प्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र धर्मशाला से योजना बारे पूरी जानकारी ले सकते हैं। इस संदर्भ में कार्यालय के दूरभाष नम्बर-01892-223242 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।
अतिरिक्त उपायुक्त नेे जिला कांगड़ा के सभी युवाओं से इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान किया है।
बैठक में महा प्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र राजेश कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours