हिमाचल प्रदेश के गांवों में हर घर में लगने वाले नल को अब आधार से लिंक किया जाएगा

शिमला (रोहित) हिमाचल प्रदेश के गांवों में हर घर में लगने वाले नल को अब आधार से लिंक किया जाएगा। केंद्र सरकार की मुफ्त नल योजना के लाभार्थी परिवार के मुखिया का आधार नंबर लिंक होगा।
प्रधानमंत्री मोदी 15 अगस्त को हर घर को नल योजना की विधिवत घोषणा करेंगे और इसके साथ की योजना का काम आरंभ कर दिया जाएगा।  सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ने बुधवार को आईपीएच मुख्यालय में विभाग के उच्च अधिकारियों की बैठक ली।

इस दौरान विभाग की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि गांवों में हर घर को नल योजना के लिए टेंडर प्रक्रिया अतिशीघ्र शुरू की जानी है ताकि योजना का काम शुरू किया जा सके।

मंत्री ने कहा कि योजना के तहत दिसंबर 2019 तक  60 फीसदी कार्य पूरा करने का लक्ष्य केंद्र सरकार ने दिया है। इसके बाद योजना का शेष कार्य 31 मार्च, 2020 तक पूरा किया जाएगा। केंद्र सरकार योजना के तहत मुफ्त में नल लगाकर देगी और पूरा खर्चा वहन करेगी।

प्रदेश सरकार योजना के तहत सबसे पहले कार्य करने का लक्ष्य रखेगी।  मंत्री ने कहा कि योजना का काम पूरा होने के बाद केंद्र सरकार तीसरी पार्टी के माध्यम से योजना के तहत लगे नलों की जांच करेगी। इसके बाद केंद्र सरकार के पास रिपोर्ट की जाएगी। 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours