बाड़मेर (हिमांशु) कोरोना की जिले में दस्तक के साथ ही दो दिन से कस्बे सहित आसपास के गांवो में ग्रामीणों की आवाजाही कम हो गई है। पुलिस व प्रशासन विभिन्न गांवो में गश्त कर आमजन से घरों में ही रहने की अपील कर रहे हैं। चिकित्सा विभाग बाहर से आने वाले व्यक्तियों को अपने तथ्य नहीं छिपाकर चिकित्सा जांच के लिए सहयोग करने की अपील कर रहा है। दो दिन से राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग व ग्रामीण सडक़ मार्गों पर वाहनों की संख्या में काफी कमी नजर आ रही है।
गिड़ा. लापुन्द्रड़ा सरपंच धनसिंह ने ग्राम पंचायत के सार्वजनिक स्थानों व गली-मोहल्लों में सोडियम हाइपोक्लोराइड कैमिकल का छिडक़ाव करवाया। इसमें ग्राम विकास अधिकारी सुमेराराम भील,कनिष्ठ सहायक हड़वंत सिंह, उप सरपंच खेमाराम, देवी सिंह, दुर्जन दानने सहयोग किया। क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से चोरी-छुपे बाहरी जिलों के निवासी जो यहां सरकारी सेवा में कार्यरत है, वे पहुंच रहे हैं। कितनोरिया में जयपुर से आए प्रिंसिपल के कोरोना वायरस संक्रमित होने के बाद अब क्षेत्र में भी लोग चिंतित है। खास बात यह है कि बाहरी जिलों से आए लोग विशेषकर शिक्षक सर्वे टीमों को जानकारी भी नहीं दे रहे। लांघते हुए रातों रात अपनी अपनी ड्यूटी पर बिना जाँच के आकर बैठ गए। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परेऊ की रैपिड रेस्पांस टीम ने अन्य जिलों व राज्यों से आए हुए लोगों की स्क्रीनिंग की। गृह जिलों से आए ऐसे शिक्षक व शिक्षिकाओं को14 दिन के होम क्वारेंटाइज में रहने व सर्वे के लिए बाहर नहीं निकलने के निर्देश दिए।
खांसी-बुखार होने पर टीम से संपर्क करने की हिदायत दी। टीम में परेऊ डॉ. कैलाश सोनी, डॉ. दलपत कुमार , हुकमा राम, चुना राम व हनुमान राम शामिल थे। धोरीमन्ना. सुभाष नगर आशा सहयोगिनी शायरी बिश्नोई चिकित्सा विभाग के घर-घर सर्वे अभियान में सहयोग करते हुए दिन में डोर टू डोर सर्वे कर रही है तो रात्रि में मास्क बनाती है। ये मास्क वे सर्वे के दौरान उन लोगों को बांट रही है जो बिना मास्क के घूमते या घर से बाहर निकलते हैं। उनको कोरोना की जानकारी देते हुए बचाव के उपाय भी बता रही है। बायतु. चीबी ग्राम पंचायत के चैनपुरा महेचान में पंचायत समिति सदस्य मनोहरलाल पंचारिया के नेतृत्व में युवाओं व व्यापारी वर्ग ने सोशियल डिस्टेंसी को ध्यान में रखते जागरूकता रैली निकाल स्थानीय लोगों को नियमित रूप से सफाई करने ,बार-बार हाथ धोने व घर में रहकर सावधानी बरतने का संदेश दिया।
व्यापा वर्ग ने किराणा, सब्जी, दूध व आवश्यक वस्तुओं की दुकान खोलने का समय सुबह सात से ग्यारह बजे निश्चित किया। निम्बाराम सोनी, वी.सी.शर्मा, भीखाराम राव,जितेंद्र सोनी, रमेशकुमार, हीरालाल सोनी, बी.एल.शर्मा, मोटाराम पंचारिया, लक्ष्मण राम,नारणाराम, राणाराम मौजूद रहे।
रामसर. खड़ीन में कोरोना वायरस संक्रमण बचाव को लेकर ग्रामीणों ने रास्ते बंद किए और आमजन से लॉक डाउन की पालना करने को कहा। अचलाराम जाखड़ ने बताया कि युवाओं ने खड़ीन फांटा, खारा सरहद , हरखानाडी, तामलियर ,रामसर और बाड़मेर से आने वाले रास्तों को बंद किया। वहीं लोगों से मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखने और बाहरी लोगों की जानकारी प्रशासन को देने की अपील की।
अरणियाली. लॉक डाउन में मूक बधिर प्राणी की सेवा की भावना को लेकर स्वर्णकार समाज अरणियाली ने गायों के लिए हरे चारे की व्यवस्था की। अरणियाली और आसपास में बेआसरा गायों को हरा चारा खिलाया। मांगीलाल सोनी, रामलाल सोनी, चेतन सोनी , वार्ड पंच भैराराम सोनी आदि मौजूद थे।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours