चंडीगढ़. चंडीगढ़ में आज से धार्मिक स्थल, होटल, माॅल खुलने जा रहे हैं। वहीं केंद्र सरकार व पंजाब सरकार की तरफ से 8 जून से धर्म स्थलों के लिए जारी एडवाइजरी के कई पहलुओं को लेकर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी सहमत नहीं है। एडवाइजरी में धर्म स्थलों के भीतर सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइजेशन के साथ लंगर, कड़ाह-प्रसाद वितरण पर रोक, श्रद्धालुओं के लिए टोकन सिस्टम से प्रवेश और दर्शन के दौरान मास्क को लाजिमी करार दिया गया है। लेकिन एसजीपीसी ने सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइजेशन के अलावा एडवाइजरी के दूसरे पॉइंट  पर एतराज जताया है।
कमेटी के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल का कहना है कि लंगर व कड़ाह-प्रसाद गुरुद्वारा साहिब की मर्यादा का अभिन्न अंग है। इनको रोकने का आदेश जारी करना किसी भी तरह से जायज नहीं है। दरबार साहिब के अतिरिक्त मैनेजर भाई राजिंदर सिंह रूबी ने कहा गुरु घर में मास्क जरूरी नहीं है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने को कमेटी तैयार है। केंद्र की गाइडलाइन मिलने के बाद दिल्ली, गुजरात समेत 17 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों में सोमवार से कंटेनमेंट जोन के बाहर मॉल शुरू हो जाएंगे। केरल में मॉल मंगलवार से खुलेंगे। वहीं आठ राज्यों ने अब तक तय नहीं किया है कि वह मॉल कब खोलेंगे।
गाइडलाइन फाॅलो करना धार्मिक स्थलों की प्रबंधक कमेटियां की ही जिम्मेदारी 
डीसीपी लॉ एंड आर्डर जगमोहन सिंह का कहना है कि जिन लोगों ने धार्मिक स्थल पर जाना है, उन्हें गाइलाइंस फालो करना होगा । इसके अलावा सरकार की तरफ से जो हिदायतें आई हैं, उनका पालन करना लोगों का भी फर्ज बनता है। धार्मिक स्थलों की देख-रेख करने वाली कमेटियों की भी जिम्मेदारी बनती है कि वह का पालन करें। एक पूर्व प्रशासनिक अफसर ने कहा कि धार्मिक स्थल के परिसर में नियमों का पालन कराना संस्था की जिम्मेदारी है।
पंजाब में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक चल सकेगी इंडस्ट्री
पीएसपीसीएल ने प्रदेश में रात को एसपी (स्माल पावर),  एमएस (मीडियम सप्लाई), एलएस (लार्ज सप्लाई) इंडस्ट्री चलाने पर नाइट टैरिफ लागू कर दिया है। इसमें उद्यमियों को अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक  4.83 रुपए प्रति यूनिट की दर पर बिजली मिलेगी। नाइट टैरिफ के तहत अब उद्यमी रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक इंडस्ट्री चला सकेंगे। जबकि सुबह छह से लेकर सुबह दस बजे तक बिजली चलाने पर एमएस कनेक्शन  को 5.80 पैसे  प्रति यूनिट और एसपी कनेक्शन को 5.37 पैसे प्रति  यूनिट की दर से बिजली मिलेगी। न्यू टैरिफ 1 जून से 31 मार्च 2021 तक रहेगा।
हरियाणा: गुड़गांव-फरीदाबाद को छोड़ बाकी जिलों में आज से खुल जाएंगे मॉल और मंदिर
केंद्र की गाइडलाइन मिलने के बाद हरियाणा ने गुड़गांव-फरीदाबाद को छोड़कर बाकी जिलों में मॉल व धार्मिक गतिविधियां शुरू करने का फैसला किया है। होटल और रेस्तरां सभी जिलों में खुल सकेंगे। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में सिर्फ आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी प्रकार की गतिविधियों पर रोक रहेगी। प्रदेश में अभी 649 कंटेनमेंट जोन हैं।  उधर, दिल्ली के सीएम अरविंद केरजरीवाल ने सोमवार से हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सीमा खोलने का ऐलान किया है। इससे दिल्ली में अंतरराज्यीय आवाजाही शुरू हो सकेगी। 
हिमाचल में तय नहीं हाे पाया कब खुलेंगे मंदिर, हाेटल और राष्ट्रीय स्मारक: धीमान
हिमाचल सरकार अभी मंदिराें, हाेटलाें और राष्ट्रीय स्मारकाें काे खाेलने बारे काे निर्णय नहीं ले सकी है। रविवार काे अवकाश वाले दिन सचिवालय में इस संबंध में महत्वपूर्ण बैठक आयाेजित की गई। ये बैठक अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान भाषा एंव संस्कृति विभाग की अध्यक्षता में हुई। इसमें विभाग से संबंधित अधिकारियाें ने भाग लिया। लंबी मंत्रणा के बाद सरकार ने अभी मंदिराें काे खाेलने के बारे में काेई फैसला नहीं लिया। सरकार के अगले आदेशाें तक प्रदेश में अभी कुछ दिन और मंदिराें के द्वार भक्ताें के लिए बंद ही रखे जाएंगे। 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours