नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्री की 43वीं एजीएम के शुरू होते ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि गूगल जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी हिस्सा 33737 करोड़ रुपये में खरीदेगी. मुकेश अंबानी ने सस्ते एंड्रॉयड फोन को लेकर भी बड़ा ऐलान किया. उन्होंने बताया कि अब तक 10 करोड़ से ज्यादा जियो फोन बेचे जा चुके हैं. लेकिन अभी भी फीचर फोन यूज़र्स इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि उनके पास स्मार्टफोन आए.

मुकेश अंबानी ने कहा कि गूगल और जियो मिलकर एंड्रॉयड पर बेस्ड स्‍मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं. इसकी पार्टनरशिप के तहत कंपनी एंट्री लेवल 4G/5G स्मार्टफोन के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलप करेगी. गूगल-जियो पार्टनरशिप का मकसद भारत को 2G-मुक्त बनाना है.

नए Jio TV+ को लेकर भी ऐलान किया गया है.
आकाश अंबानी ने AGM में JioTV+ को पेश किया है. नए Jio TV+ में नेटफ्लिक्स, अमेज़न, प्राइम वीडियो, हॉटस्टार जैसे तमाम OTT चैनल होंगे. इसमें लॉगइन के लिए अलग-अलग आईडी पासवर्ड की जरूरत नहीं है. Jio TV+ के साथ ही आप सिर्फ एक क्लिक में किसी भी OTT पर कुछ भी देख सकते हैं.

AGM में जियो ग्लास (JioGlass) लॉन्च किया गया है. इस ग्लास का वजन सिर्फ 75 ग्राम है. यह एक केबल से जुड़ा होगा. इस ग्लास में अभी 25 ऐप हैं जिसमें आगे कई दूसरे ऐप जोड़े जा सकते हैं

अगले साल लॉन्च होगी मेड इन इंडिया 5G सर्विस
मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि Jio ने स्क्रैच से 5G सॉल्यूशंस डेवलप किया है, जो भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस प्रदान करेगा. साथ ही ये भी बताया गया कि स्‍पेक्‍ट्रम की उपलब्‍धता के साथ ही इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा. मुकेश अंबानी ने जियो के 5G सॉलूशन को PM मोदी के ATMANIRBHAR BHARAT को समर्पित किया है, जिसे अगले साल तक पेश किया जाएगा. बताया गया कि ये 100% मेड इन इंडिया होगा. 

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours