चंडीगढ़ I कृषि कानूनाें के खिलाफ शिअद ने वीरवार को तीन तख्त साहिब से किसान मार्च शुरू किया। श्री दरबार साहिब से शिअद नेता सुखबीर बादल ने तख्त श्री दमदमा साहिब तलवंडी साबो से पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर और श्री केसगढ़ साहिब से प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने मार्च का नेतृत्व किया। कई जिलों से गुजरते मार्च को देर रात चडीगढ़ बाॅर्डर पर पुलिस ने रोक दिया। इस दौरान शिअद नेताओं पर लाठीचार्ज भी किया और सेक्टर-17 पुलिस ने धारा-144 के उल्लंघन में कई नेताओं को हिरासत में लिया।

मुल्लांपुर से सुखबीर, जीरकपुर बाॅर्डर से हरसिमरत समेत प्रेम सिंह चंदूमाजरा, बलविंदर भूंदड़, एनके शर्मा, बिक्रम मजीठिया, बीबी जगीर कौर, डॉ दलजीत सिंह चीमा को हिरासत में लिया गया। देर रात 11 बजे सभी को रिहा कर दिया। सुखबीर ने कहा कि केंद्र की शह पर लाठीचार्ज करना गलत है। मजीठिया ने कहा, वह कृषि कानूनों को लेकर राष्ट्रपति के नाम चंडीगढ़ में राज्यपाल को ज्ञापन सौंपने जा रहे थे।

लेकिन पुलिस ने केंद्र द्वारा रची साजिश के तहत ज्ञापन नहीं देने दिया। हमें पहले से आशंका थी कि चंडीगढ़ में तैनात अधिकारी राज्यपाल तक नहीं जाने देंगे। इसलिए सीनियर नेताओं को साथ लाए थे। बता दें कि चंडीगढ़ प्रशासन ने शिअद के मार्च को रोकने के लिए बॉर्डर पर धारा-144 लगा दी थी।

हरसिमरत बोलीं

केंद्र ने किसानों के साथ विश्वासघात किया है। शिअद किसानों के साथ इस विश्वासघात के खिलाफ राज्यपाल को ज्ञापन सौंपना चाहते हैं, जबकि पुलिस उनके साथ धक्कामुक्की कर रही है।

सुखबीर ने कहा

रिहा होने के बाद सुखबीर ने कहा कि पुलिस ने केंद्र के इशारे पर वर्करों पर लाठीचार्ज किया। अब साफ हो गया है केंद्र व कैप्टन दोनों किसानों को तबाह करने में लगे हुए हैं।

किसानों ने कई जिलों में ट्रैक व हाईवे जाम किए

बिलों के विरोध में किसानों ने सूबे के कई जिलों में प्रदर्शन किए। इन प्रदर्शनों में 31 किसान जत्थेबंदियां शामिल रहीं। मुख्य रेल लाइनों में अमृतसर, लुधियाना, जालंधर, पटियाला, फतेहगढ़ साहिब समेत राज्य भर में जहां रेल रोको आंदोलन शुरू किया, वहीं सूबे में लगभग 15 टोल प्लाजा में धरना लगाकर यातायात ठप कर दिया। भाकियू नेता हरमीत सिंह कादियां ने कहा कि रेल रोको आंदोलन अगले एक हफ्ते तक निश्चित हैं। उसके बाद आगे के लिए रणनीति बनाई जाएगी। कई जिलों में किसान पक्का धरना लगाकर बैठ गए हैं

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours