नई दिल्ली I वॉट्सऐप  हैकिंग को लेकर पहले कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं और अब इसपर एक और खतरे का पता चला है. वॉट्सऐप यूज़र्स एक मैसेज सीरीज़ के बारे में शिकायत कर रहे हैं, जिससे उनकी ऐप फ्रीज़ या क्रैश हो जा रही है. WABetaInfo ने इसे ‘Scary Message’ कहा है और बताया है कि ये काफी खतरनाक है, जिससे वॉट्सऐप का पूरा एक्सपीरिएंस तबाह हो सकता है.

बताया गया कि ऐसे मैसेज में कुछ अजीबोगरीब कैरेक्टर मौजूद होते हैं. अगर उसे पूरा पढ़ा जाए तो उसका कोई मतलब नहीं निकलता है, लेकिन वॉट्सऐप शायद इसे गलत तरह से समझ लेता है. ऐसा होने पर कभी-कभी वॉट्सऐप मैसेज को रेंडर नहीं कर पाता है, क्योंकि इसका स्ट्रकचर अजीब होता है. मैसेज में लिखे कैरेक्टर ऐसे कॉम्बिनेशन के साथ आते हैं कि वॉट्सऐप उस मैसेज को प्रोसेस नहीं कर पाता है, और इसके चलते वॉट्सऐप इन्फाइनाइट क्रैश हो जाता है.

इसके अलावा ये भी बताया गया कि अगर यूज़र किसी Disappearing मैसेज को quote करके जवाब देते हैं तो सात दिन के बाद quoted text चैट में मौजूद रहेगा. साथ ही अगर Disappearing Message को किसी को ऐसे यूज़र को Forward किया जाता है जिसका ‘disappearing message’ फीचर OFF होगा, उसके पास ये मैसेद गायब नहीं होगा.

गूगल ड्राइव में सेव होगी चैट
जानकारी के मुताबिक अगर चैट गायब होने से पहले आप अपनी चैट का बैकअप ले लेते हैं तो आप मैसेज को गूगल ड्राइव में पा सकते हैं. हालांकि आप गायब होने वाले मैसेज को बैकअप से रिस्टोर करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको वह मैसेज नहीं मिलेंगे, क्योंकि वह डिलीट हो चुके होंगे.

खास बात ये है कि यूज़र्स गायब होने वाले मैसेज को Forward और Screenshot ले सकते हैं. इसके अलावा यूज़र्स Disappearing Images और Video को अपने कैमरा रोल में सेव भी कर सकते हैं. इसके लिए Save to Camera Roll ऑप्शन मिलेगा, जिसे आपको मैन्युअली Enable करना पड़ेगा. रिपोर्ट के मुताबिक Disappearing Messages फीचर iOS, Android, KaiOS और Web/Desktop यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours