रवि कुमार 

इंसाफ एक्सप्रेस


मंडी चौहार घाटी की रोपा पंचायत में एक अनोखा चमत्कार पहाड़ी से निकल रहा दुध नूमा  तरल पदार्थ 


 हिमाचल प्रदेश में चौहार घाटी के लोग हमेशा अपनी आस्था घाटी के अराध्य देव हुरंगु नारायण के साथ अन्य देवताओं की आस्था में लीन रहने वालों को एक ऐसा दृश्य किसी चमत्कार से कम नही माना जा रहा है ।


   मंडी जिले के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के दुर्गम चौहार घाटी की रोपा पंचायत के दाड़ू गांव के साथ छः से सात जगह पहाड़ी से साफ दूध नूमा तरल निकल रहा है ।  दूध इतना साफ है, कि बहते हुए कुछ दूरी पर दन्ही का रूप भी ले रहा है ।  चौहार घाटी के स्थानीय लोग इसे  किसी चमत्कार से कम नही देख रहे हैं। 


 चौहार घाटी के लोगों में इस चमत्कार की सूचना आग की तरह लग रही है। लोग वहां जा कर दर्शन कर रहे हैं । 

इस से पहले भी इस गांव से कुछ दूर एक महादेव का स्थान भी है वहां पर भी एक दूसरी पहाड़ी के अंदर छोटे - छोटे गढ़े बने हुए हैं उन गढ़ों के भीतर जब हाथ डाला जाता था तो महिलों के स्तन बने हुए हैं वहां से बहुत पहले ऐसा ही दूधिया तरल पदार्थ निकलता रहता था ।


जानकारी अनुसार  उस जगह बहुत पहले से पूजापाठ भी किए करते हैं। खीर के भंडारे भी लोग लगाते रहते हैं।

अब महादेव मंदिर से लगभग एक किलोमीटर की दूरी दाङू गांव के साथ बिल्कुल साफ दूधिया तरल का बहाव छः से सात जगह हो रहा है ।

 पहाड़ी से दूध निकलते हुए निचले रोपा गांव के एक व्यक्ति इसे 5 साल पहले भी देखा था । उस वक्त व्यक्ति ने उस दूध के बहाव को इस लिए हल्के में लिया था । 

 आजकल बरसात में कुछ लोग रोपा खड़ में जाल के साथ दो लोग मछली पकड़ने गए हुए थे। मछली पकड़ने वाले दोनो व्यक्तियों की नजर जब इस स्थान पर पड़ी तो उन्होंने नजदीक जा कर सारा दृश्य आराम से देखा और स्थानीय लोगों को भी उसकी जानकारी दी ।

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours