इंसाफ एक्सप्रेस 

रवि कुमार 

मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन बांटने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य 


  24 पंचायतों  के 172 पात्र परिवारों को बांटे गैस कनेक्शन


ऐच्छिक निधि से 50 जरूरतमंद लोगों को बांटे 15 लाख के चेक

             

 


सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं को खाना पकाने के चूल्हे के धुएं से छुटकारा दिलाने तथा पर्यावरण संरक्षण में हिमाचल गृहणी सुविधा योजना ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस योजना के तहत लगभग 2.92 लाख हज़ार पात्र परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गये हैं।


हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के तहत 172 परिवारों को वितरित किये गैस कनेक्शन


  सरवीन चौधरी आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के शाहपुर  में मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के तहत 172 पात्र परिवारों को गैस कनेक्शन वितरित करने के उपरांत बोल रहीं थीं। उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष में नए पात्र परिवारों को गैस कनेक्शन प्रदान करने और मुफ्त रिफिल देने की व्यवस्था को यथावत रखने के लिए 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

सरवीण  चौधरी ने एच्छिक निधि से बांटे 50 लोगों  को 15 लाख के चेक ।

  इस दौरान सरवीन चौधरी नेे शाहपुर विश्राम गृह में अपनी ऐच्छिक निधि से 50 जरूरतमंद लोगों को 15  लाख के चेक वितरित किये।


बेटियों के विवाह पर शगुन योजना के तहत 50 करोड़ का प्रावधान



सरवीन ने कहा कि महिलाओं का सामाजिक, आर्थिक उत्थान तथा उन्हें विकास के समान अवसर प्रदान करना सरकार की उच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिए कई योजनाएं चलाई गई हैं। उन्होंने कहा कि ‘‘स्वर्ण जयन्ती नारी सम्बल योजना’’ के अन्तर्गत 65 से 69 वर्ष की वरिष्ठ महिलाओं को एक हज़ार रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने के लिए 55 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि गरीब बेटियों की शादी में अनुदान के लिए ‘‘शगुन’’ नाम से नई योजना आरम्भ की गई है जिसमें बेटी के विवाह के समय 31 हज़ार रुपये की सहायता उपलब्ध करवाने के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।


        इसके साथ ही सरवीण ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण के तहत सभी नागरिक वैक्सीन लगवाएं ताकि किसी भी स्तर पर संक्रमण खेलने का खतरा नहीं रहे  ।उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल   की  अनुपालन सभी नागरिकों को सुनिश्चित करनी होगी  ।उन्होंने कहा कि वैक्सिंग के बाद भी कोविड-19 प्रोटोकॉल  की अनुपालन जरूरी है उन्होंने कहा कि खांसी बुखार होने पर टेस्ट जरूर करवाएं , हाथ धोएं, मास्क लगाएं खुद भी बचे परिवार को भी बचाए।


सरवीन ने जन समस्याओं का किया  निपटारा

  इसके उपरांत सरवीन ने शाहपुर में लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर  ही निपटारा कर दिया व शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।

  इस अवसर पर एसडीएम शाहपुर डॉ.मुरारी लाल, एक्सईएन लोक निर्माण विभाग विजय वर्मा,  एसडीओ बलबीत , एसडीओ जल शक्ति अनिल,नायब तहसीलदार सुरिंदर कुमार,  महासचिव अमरीश परमार , मंडल अध्यक्ष प्रीतम चौधरी ,  पूर्व चेयरमैन विजय, एडवोकेट दीपक अवस्थी, प्रधान घरोह तिलक राज शर्मा, प्रधान भनाला  सुषमा शर्मा,  उप प्रधान भनाला जन्म सिंह  रीतू सरोत्री , राकेश मनु  सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा स्थानीय लोग मौजूद थे।

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours