इंसाफ एक्सप्रेस

रवि कुमार 


ज़िला युवा कार्यक्रम परामर्श समिति की  बैठक आयोजित 


उपायुक्त  राणा ने की अध्यक्षता 


आपदा प्रबंधन में नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों को मिलेगा प्रशिक्षण 


चंबा, 25 अगस्त




उपायुक्त डीसी राणा ने कहा है कि नेहरू युवा केंद्र संगठन से जुड़े  स्वयंसेवकों को बहु आयामी गतिविधियों का हिस्सा बनाने के लिए विभाग  समयबद्ध  तौर पर आवश्यक कदम उठाना सुनिश्चित बनाएं ।


उपायुक्त ने यह निर्देश आज  ज़िला युवा कार्यक्रम परामर्श समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए । 

नेहरू युवा केंद्र संस्थान के माध्यम से क्रियान्वित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा करते हुए डीसी राणा ने कहा कि स्वयंसेवकों की आपदा प्रबंधन ,पर्यावरण संरक्षण, ग्रामीण क्षेत्रों में प्लास्टिक पदार्थों के बेहतर प्रबंधन और ख़ासकर युवाओं में नशे के दुष्प्रभावों को लेकर जागरुक बनाने में  भूमिका  सुनिश्चित बनाई जानी चाहिए ।

उपायुक्त ने कहा कि संस्थान के स्वयंसेवकों द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के  इस वर्तमान समय में   लोगों को कोरोना वैक्सीन  लगाने को प्रेरित करने और  अन्य महत्वपूर्ण व्यवस्था में   स्वयं सेवकों की भागीदारी को सुनिश्चित बनाया जाना चाहिए।  

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने विभाग को  पंचायत स्तर पर जागरूकता गतिविधियों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाने का आग्रह किया।

उपायुक्त ने ज़िला के जनजातीय उपमंडल पांगी के तहत स्वयं सेवकों के माध्यम से संस्थान द्वारा आयोजित की जाने वाली सभी गतिविधियों  को शुरू करने के निर्देश दिए ।

उन्होंने ज़िला युवा अधिकारी को विभाग के जल जागरण अभियान के तहत प्रशिक्षण के लिए एक सप्ताह के भीतर  कार्ययोजना  तैयार करने के निर्देश दिए ।

डीसी राणा ने संस्थान द्वारा विभिन्न युवक मंडलों को वितरित की गई खेल सामग्री की सूचना उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए ।


आपदा प्रबंधन में  स्वयंसेवकों की भागीदारी को सुनिश्चित बनाने के लिए उपायुक्त ने ज़िला युवा अधिकारी और आपदा प्रबंधन इकाई के सलाहकार से 31 अक्टूबर तक प्रशिक्षण कार्यक्रम को खंड  या उपमंडल स्तर पर आयोजित करने के निर्देश देते हुए  प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा जल्द  तैयार करने को कहा । 


इसके अलावा  'चलो चंबा' अभियान के तहत माह अक्टूबर में आयोजित होने वाले पैराग्लाइडिंग और  ड्रैगन बोट प्रतियोगिता के दौरान संस्थान के स्वयंसेवकों द्वारा संस्कृतिक प्रस्तुति तैयार करने के  निर्देश भी दिए  गए ।

बैठक में  युवाओं के लिए जागरूकता, शिक्षा , क्षमता निर्माण,नेतृत्व क्षमता, व्यक्तित्व विकास और कौशल विकास से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों पर भी चर्चा की गई ।

बैठक में विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों और मौजूद अधिकारियों ने युवाओं के विकास सम्बंधी सुझाव  रखे ।


बैठक में कार्रवाई का संचालन ज़िला युवा अधिकारी विवेक कुमार ने किया ।

इस अवसर पर ज़िला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, महाप्रबंधक ज़िला उद्योग केंद्र चंद्रभूषण, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार चंद चाढक , उपनिदेशक कृषि कुलदीप धीमान,निदेशक ज़िला ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान  नवीन चौहान, ज़िला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा, ज़िला पंचायत अधिकारी महेश चंद ठाकुर,  प्रधानाचार्य आईटीआई चंबा विपिन शर्मा, सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग गौरव ठाकुर, प्राध्यापक राजकीय महाविद्यालय चंबा अविनाश और अनित कुमार, अध्यक्ष प्रेरणा संस्था दीपक भाटिया मौजूद रहे।

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours