विवाह और अन्य कार्यक्रमों के लिए लोगों को नही जाना होगा दूर

Dehra

Insaf express

Ravi Kumar



उद्योग एवं परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर ने आज जसवां परागपुर विधान सभा क्षेत्र के बाड़ी में लगभग 40 लाख की लागत से बने मुख्यमंत्री लोक भवन का उद्घाटन कर उसे जनता को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि यह लोक भवन क्षेत्र के लोगों के लिए बड़ा उपयोगी साबित होगा और अब उन्हें लाखों रूपये व्यय करके बेटियों का विवाह के लिए दूसरे क्षेत्रों में नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री लोकभवन योजना प्रदेश सरकार की बहुत महत्वपूर्ण योजना है, जो सीधा ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इस योजन के अन्तर्गत प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 30 लाख रूपये की लागत से लोगों को विभिन्न सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सामुदायिक भवनों के निर्माण का प्रावधान है। जिसका क्षेत्र और लागत बाद में बढ़ाया भी जा सकता है। बिक्रम ठाकुर ने बताया कि लगभग 40 लाख की लागत से बने इस भवन में भविषय में ओर भी निर्माण कार्य किया जाएगा, जिस हेतु धन एवं अन्य संसाधन उनके द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा।



उन्होंने कहा कि जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र में बाड़ी में इसकी नीव उनके द्वारा रखी गई थी और कोरोना के प्रभाव के बावजूद बीडीओ कार्यालय परागपुर के माध्यम से यह भवन लगभग 18 महिने में बनकर तैयार हो गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में मुख्यमंत्री लोक भवन के बनने से अब क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की सामाजिक, सांस्कृतिक और व्यावसायिक गतिविधियां यहां की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि विवाह-शादी के अतिरिक्त इस लोकभवन को व्यावसायिक गतिविधियों, गैर सरकारी संगठन व स्वयं सहायता समुहों द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पादों की बिक्री, विभिन्न विभागों की कार्यशाला एवं शिविर के आयोजन, विद्यार्थियों से संबंधित विभिन्न प्रकार की सांस्कृतिक व खेल गतिविधियों के लिए उपयोग में लाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग के विभागीय तकनीकी विंग द्वारा इसका निर्माण कार्य करवाया गया है। 



उन्होंने कहा कि प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में हर व्यवस्था और सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में चल रही प्रदेश सरकार कृतसंकल्पित है। इस हेतु करोड़ों रूपये व्यय करके लोगों के जीवन को सुगम बनाने के लिए विभिन्न कल्याणकारी और विकास योजनाओं को चलाया जा रहा है। उद्योग मंत्री ने इस अवसर पर जनसमस्याओं को सुनते हुए अधिकत्म का मौके पर निपटारा किया और शेष के समयबद्ध निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कार्यक्रम में मंडलाध्यक्ष विनोद शर्मा, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग हर्ष पुरी, बीडीओ परागपुर कंवर सिंह, तहसीलदार जसवां अंकित शर्मा, ज़िला परिषद सदस्य अनु राणा, ब्लॉक समिति सदस्य सरोज कुमारी, कैप्टन सुरिंद्र ठाकुर, प्रधान ग्राम पंचायत बाड़ी रानी, अनिता सुपहिया सहित स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours